Thursday, December 6, 2018

जानिए नाइजीरिया से सेरिब्रल पाल्सी बच्चे के इलाज के लिए आयी महिला ने Trishla Foundation के विषय में क्या कहां| (Women Came From Nigeria For Cerebral Palsy Treatment Said About Trishla Foundation)

"मेरा नाम श्रीमती एटीके है, मैं नाइजीरिया से हूं और मैं अपने बेटे के साथ यहाँ आयी हूं । मैं त्रिशला फाउंडेशन (Trishla Foundation) में अपने बेटे स्टीवन के साथ यहां हूं  जिसकी उम्र 5 साल है और जब यह 9 महीने का था तब से इसको कई समस्याएं हो रही है | मै उसकी चिकित्सा के लिए आपने देश के सभी जगह पर उसको दिखाने के बाद कोई आराम नहीं मिल रहा था | वह न तो गर्दन हिला पता था और न ही बैठ पाता और खड़ा  हो पाता था | मुझे इंटरनेट से त्रिशला फाउंडेशन के विषय में पाता चला, मैने  वेबसाइट के माध्यम से अपनी समस्या त्रिशला फाउंडेशन (Trishla Foundation) के डॉक्टर के डॉक्टर जितेंद्र जैन को बतायी , डॉक्टर ने मेरी समस्या को समझते हुए मुझे त्रिशला फाउंडेशन आने को कहां |

मै फरवरी 2018 में त्रिशला फाउंडेशन पहुंची | जब डॉक्टर ने देखा तो पाया की बच्चा अपनी गर्दन को हिला डुला नहीं पा रहा था | उसको बैठने और खड़े होने में भी दिक्कत हो रही थी | उसकी मांसपेशियों काफी कठोर थी और खड़े होने पर पैर कैची के आकर के हो जाते थे | Scissors gait की समस्या थी | डॉक्टर ने Botox injection बच्चे को दिया और दो दिन बाद से थेरेपी की शुरुवात की | यह पुनर्वास चिकित्सा तक हफ्ते  रोजाना चलती रही | 

मै इनके कठोर मेहनत, मुझे त्रिशला फाउंडेशन (Trishla Foundation) में बुलाने के लिए में सराहना करती हूँ | इलाज के बाद अब मेरा बच्चा अपनी गर्दन हिला दुला पाता, बैठ सकता है और वॉकर के सहारे चल सकता | 

यहाँ पर मेरा अनुभव बहुत ही अच्छा रहा | यहाँ पर बच्चो के लिए हर प्रकार की सुविधा है, यहाँ पे कई प्रकार के कार्यकलाप होते है, बच्चो को नए नयी और छोटे छोटे खेल भी खिलाते है | यहाँ पर बच्चो योग भी कराया जाता है जिसकी वजह से अब मेरा बच्चा खुद को संभल लेता है और अपने शरीर का संतुलन भी बना के रख पाता है | यहाँ के लोगो ने मुझे काफी सपोर्ट किया जिसकी वजह से बच्चा, खुद के पैरो पर चल फिर सकता है | त्रिशला फाउंडेशन (Trishla Foundation) की कड़ी मेहनत और बच्चे के बेहतर स्वस्थ के लिए में त्रिशला फाउंडेशन की आभारी हूँ | "


वीडियो देखना न भूले


No comments:

Post a Comment